Bihar Vishesh Sukhard Sahayata Yojanal 2022

Bihar Vishesh Sukhard Sahayata Yojanal 2022 :  बिहार सुखार सहायता योजना शुरू

बिहार विशेष सहायता सुखार योजना शुरू की सभी जिलों के परिवार को मिलेगा पंक्ति से सहायता राशि ऐसे करें आवेदन जल्दी।

Bihar Vishesh Sukhad Sahayata Yojana 2022 :- बिहार के 11 जिले के 96 प्रखंड के 937 पंचायत के 7841 राजस्व गांवों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है. ये ऐसे जिले हैं जहां पर 30% से कम बारिश हुई है और फसल की रोशनी 70% से कम हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में बिहार विशेष सहायता सुखाड़ योजना के तहत ऐसे सभी जिले के गांव टोला और बसावट में रहने वाले हर परिवार को ₹3500 विशेष सहायता राशि देने की मंजूरी मिली है. यह राशि लाभुक परिवार के खाते में सीधे भेजा जाएगा.  बिहार आपदा सहायता योजना लिए कैबिनेट में विशेष सहायता के लिए ₹500 करोड़ की राशि बिहार आक्समिता निधि से अग्रिम निकासी की स्वीकृति मिली है.    

किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे Whatsapp Group में जुड़ जाएं। 

Bihar Vishesh Sukhard Sahayata Yojanal 2022

Bihar Apda Sahayata Yojana 2022

 बिहार विशेष सहायता योजना 30% से अधिक क्षेत्र में बारिश कम होने के वजह से फसल नहीं लगाई गई है। उन सभी क्षेत्रों का सरकार द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। जिसके बाद सरकार की ओर से उन्हें ₹3500 विशेष सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा। तो अगर आप भी बिहार आपदा राहत सहायता योजना 2022 का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें। इसके लिए कैसे आवेदन होगा, किन किन जिलो को लाभ दिया जायेगा सभी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

कौन-कौन सा जिला पता करें

जहानाबाद
गया
औरंगाबाद
शेखपुरा
नवादा
मुंगेर
लखीसराय
भागलपुर
बांका
जमुई
नालंदा
                    OFFical Link 2022

Bihar State Disaster Management Authority

(बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) के द्वारा बिहार के 11 जिले के 96 प्रखंड के 937 पंचायत के 7841 राजस्व गांवों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है. ये ऐसे जिले हैं जहां पर 30% से कम बारिश हुई है और फसल की रोशनी 70% से कम हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में बिहार विशेष सहायता सुखाड़ योजना के तहत ऐसे सभी जिले के गांव टोला और बसावट में रहने वाले हर परिवार को ₹3500 विशेष सहायता राशि देने की मंजूरी मिली है. यह राशि लाभुक परिवार के खाते में सीधे भेजा जाएगा. आपदा सहायता योजना लिए कैबिनेट में विशेष सहायता के लिए ₹500 करोड़ की राशि बिहार आक्समिता निधि से अग्रिम निकासी की स्वीकृति मिली है  । 

बिहार विकास सुखार योजना कब मिलने वाला लाभ 

 इस योजना के तहत बिहार के 11 जिले के 96 प्रखंड के 937 पंचायत के 7841 राजस्व गांवों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है. ये ऐसे जिले हैं जहां पर 30% से कम बारिश हुई है और फसल की रोशनी 70% से कम हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में बिहार विशेष सहायता सुखाड़ योजना के तहत ऐसे सभी जिले के गांव टोला और बसावट में रहने वाले हर परिवार को ₹3500 विशेष सहायता राशि देने की मंजूरी मिली है. यह राशि लाभुक परिवार के खाते में सीधे भेजा जाएगा  । 

किसानों का हुआ अब 12वीं किस्त जारी

कैबिनेट में विशेष सहायता के लिए ₹500 करोड़ की राशि बिहार आक्समिता निधि से अग्रिम निकासी की स्वीकृति मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.