E-Shram Card 2nd List
E-Shram Card E-Shram Card 2nd list E-Shram Card list

E-Shram Card 2nd List: इन लोगो को मिलेगा ई-श्रम की दूसरी किस्त का पैसा, यहाँ चेक करें अपना नाम

E-Shram Card 2nd List: इन लोगो को मिलेगा ई-श्रम की दूसरी किस्त का पैसा, यहाँ चेक करें अपना नाम

E-Shram Card 2nd List– यदि आप ई श्रम कार्ड धारक है। और श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाली दूसरी क़िस्त का इन्तजार कर रहे है तो आपको बता दें की अब आपका यह इन्तजार खत्म होने वाला है। सरकार के माध्यम से श्रमिकों के खाते में दूसरी क़िस्त का लाभ भेजने के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। जल्द ही अब श्रमिकों के खाते में 1 हजार रूपये राशि की दूसरी किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

ई-श्रम कार्ड से जानकारी के लिए Whatsapp Group Join कर लें ।

योगी सरकार के माध्यम से कुछ श्रमिकों के बैंक खाते में एक हजार रूपये की पहली किस्त भेजी जा चुकी है। अब जल्द ही दूसरी क़िस्त का पैसा भी श्रमिकों के खाते में भेजा जायेगा। श्रम विभाग के द्वारा इस संबंध में यह जानकारी दी गयी है की वित्तीय सहायता राशि का लाभ श्रमिकों तक पहुंचाने के लिए पात्रता की जांच होते ही श्रमिकों के खाते में ई-श्रम की दूसरी किस्त का पैसा भेजा जायेगा।

E-Shram Card 2nd List
E-Shram Card 2nd List

E Shram Card: केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में ई श्रम पोर्टल लांच किया गया है जिसके माध्यम से श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं। देशभर में काम कर रहे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं। सभी लोग श्रम पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। श्रमिक कार्ड की पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। सभी लोग इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से श्रम कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको मिलने वाली है। जैसे कि श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें, श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें, श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा, श्रम कार्ड के लिए पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आदि।

केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव जी के द्वारा अगस्त के माह में श्रम पोर्टल लांच किया गया है। श्रमिक कार्ड के माध्यम से 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार किया जाएगा। श्रम कार्ड को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों का डाटा इकट्ठा करना ताकि उन्हें भविष्य में नई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सबसे पहले दिया जा सके।

E-Shram Card 2nd List

ई श्रम कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के लिए योगी सरकार के माध्यम से श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत यह एक हजार रूपये की राशि किस्तों के रूप में ट्रांसफर की जा रही है। यानी की ई श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत सभी श्रमिकों को प्रथम किस्त के रूप में 1 हजार रूपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। दूसरी किस्त के पैसे भेजने के लिए सरकार के द्वारा E-Shram Card 2nd List जारी की गयी है। जिन श्रमिकों का नाम दूसरी लिस्ट में शामिल होगा उन्हें ई-श्रम की दूसरी किस्त का पैसा भेजा जायेगा।

इन लोगो को मिलेगा ई-श्रम की दूसरी किस्त का पैसा, यहाँ चेक करें

अपना नाम

E-Shram Card 2nd List का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं इसके लिए आप इसका स्टेटस चेक कर सकते है। स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

• E-Shram Card 2nd installment Check करने के लिए आधिकारिक पोर्टल https://eshram.gov.in/ में विजिट करें।

E Shram Card:- Money Check 

• वेबसाइट के होम पेज में आधार नंबर या मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।

•मोबाइल में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई कर लॉगिन में क्लिक करें।

• अब स्टेटस चेक करने के लिए पेमेंट के विकल्प में क्लिक करें।

• बैंक अकाउंट नंबर दर्ज कर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।

• अब स्टेटस से संबंधी विवरण आपके स्क्रीन में मौजूद होगा।

इसी तरह के जोड़े जानकारी के लिए हमारे ग्रुप से जुड़े।―

                      Telegram                         Click

Leave a Reply

Your email address will not be published.