Mustard Oil Price: सस्ता हुआ सरसों तेल
Latest News

Mustard Oil Price: सस्ता हुआ सरसों तेल, जानें अब कितने रुपये में मिलेगा 1 लीटर

Mustard Oil Price: सस्ता हुआ सरसों तेल, जानें अब कितने रुपये में मिलेगा 1 लीटर

तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में सरकार ने अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) में लगभग 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने का निर्देश दिया था. सरकार चाहती है कि विदेशी बाजारों में तेल की कीमतों में आई गिरावट का लाभ आम लोगों को भी मिले.

देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच आम लोगों को एक के बाद एक खुशखबरी मिल रही है. जहां एक ओर पेट्रोल-डीजल के दामों को कम कर दिया गया है, तो वहीं खाने वाले सरसों का तेल भी अपने उच्चतम स्तर से करीब 15 रुपये सस्ता हो गया है. ऐसे में सरसों का तेल खरीदने का ये अच्छा मौका है. तो चलिए जानते हैं कि आपके राज्य में एक लीटर सरसों के तेल की कीमत कितने रुपये हैं।

नई दिल्ली। देश के बाजारों में खाने वाले तेलों (Edible Oil Price) के भाव में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों खाने के तेलों के दाम में गिरावट आई थी। सरसों तेल अपने उच्चतम स्तर से करीब 56 रुपये प्रति लीटर से कम में बिक रहा है,जिसकी खरीदारी कर आप पैसों की बचत कर सकते हैं। उधर, इंदौर में स्थानीय खाद्य तेल बाजार में सोयाबीन रिफाइंड तेल की कीमत में 30 रुपये प्रति 10 किलोग्राम की तेजी देखने को मिली है। सूत्रों के मुताबिक, सरसों तेल की कीमत में लगभग 30 रुपये लीटर गिरावट देखने को मिली है। कीमत कम होने से खुदरा बाजारों में तेल काफी नीचे बिक रहा है। इस बीच अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो तुरंत खरीदारी कर पैसों की बचत कर सकते हैं।

• 10-15 रुपये सस्ता हो सकता है सरसों का तेल

• विदेशी बाजार में गिरी हैं खाने वाले तेल की कीमतें

देश के बाजारों में खाने वाले तेलों (Edible Oil Price) के भाव टूटने लगे हैं. पिछले सप्ताह विदेशी बाजारों में भी खाने के तेलों के दाम में गिरावट आई थी. इसका असर अब तेल की खुदरा कीमतों पर जल्द ही दिखना शुरू हो जाएगा. पिछले सप्ताह सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर कीमतों में आई गिरावट का लाभ जनता तक पहुंचाने का निर्देश दिया था. सरकार की कोशिश है कि खुदरा बाजार में भी खाने वाले तेलों की कीमतों में गिरावट आए. जून में भी तेल बनाने वाली कंपनियों ने कीमतों में कटौती का ऐलान किया था।

Mustard Oil Price: सस्ता हुआ सरसों तेल

• विदेशी बाजारों में गिरे तेल के भाव

तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में सरकार ने अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) में लगभग 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने का निर्देश दिया था. सरकार चाहती है कि विदेशी बाजारों में तेल की कीमतों में आई गिरावट का लाभ आम लोगों को भी मिले. पिछले महीने भी कुछ तेल कंपनियों ने सरसों (Mustard oil Price) और सूरजमुखी तेल के दामों में कटौती का ऐलान किया था. हालांकि, अभी तक कम हुई कीमतों का असर खुदरा बाजार में नहीं दिखा है।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सरसों का तेल 154 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है। कुछ महीने पहले सरसों तेल का हाई लेवल रेट 210 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया था। इसी कारण भारतीय बाजारों में सरसों तेल दूसरे राज्यों में 180 रुपये प्रति लीटर चल रहा है। यूपी में इस समय सरसों के तेल अन्य राज्यों की तुलना में कम चल रहे हैं। आज उत्तर प्रदेश में सरसों का तेल सिर्फ 154 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है।

सरसों तेल का ताजा कीमत

उत्तर प्रदेश के तेल तिलहन बाजारों में आज शाहजहांपुर में सबसे कम दामों पर सरसों का तेल बेचा जा रहा है, यहां आज 15रु०रुपये प्रति लीटर पर सरसों के तेल बिक रहा है. गौंडा में सरसों तेल 50रु० रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वही मुजफ्फरनगर में सरसों की कीमत 80रु० रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही है.

और भी इसी तरह के जानकारी के लिए जुड़े हमारे    Whatsapp   और   Telegram के   groups जुड़े।

Whatsapp    Click
Telegram Click

Leave a Reply

Your email address will not be published.