Latest Update

PM kisan 12th Installment Release : पीएम किसान 12वीं किस्त जारी चेक करें आपको बैंक खाते में पैसा आया है या नहीं जल्दी से

पीएम किसान 12वीं किस्त जारी चेक करें आपको बैंक खाते में पैसा आया है या नहीं जल्दी से

PM kisan 12th Installment Release

 पीएम किसान योजना के तहत इन दिनों देशभर के करोड़ों किसान अगली किस्त यानी 12वीं किस्त मिलने का इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें, इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल तीन किस्तों में दो हजार रुपये देती है। पहली किश्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है. अब दूसरी किस्त का इंतजार है. पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली यह 12वीं किस्त होगी।

किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे Whatsapp Group में जुड़ जाएं। 

PM kisan 12th Installment Release

पिछले कई दिनों से सरकार इसका पैसा किसानों तक पहुंचाने की तैयारी कर रही है. सूत्रों की मानें तो पीएम किसान 12वीं किस्त का पैसा अब से कभी भी जारी किया जा सकता है। जारी होने के बाद देश के करोड़ों किसान नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं कि आपके बैंक में पैसा आया है या नहीं। इसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

यह भी पढ़ें :  Sahara India Money: सहारा इंडिया पैसे को लेकर मोदी सरकार ने किया बड़ी ऐलान पैसा मिलेगा या नहीं पूरी जानकारी।।

PM kisan 12Th Installment Relise

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले इस योजना को लेकर एक बड़ी खबर आई थी कि सरकार किसानों के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर रही है. सत्यापन का काम पूरा होते ही सरकार पीएम किसान की 12वीं किस्त के पैसे जारी करना शुरू कर देगी। यानी अब इस योजना का पैसा आपके खाते में कभी भी आ सकता है. इसलिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आगामी पीएम किसान 12वीं किस्त की भुगतान स्थिति की जांच करते है।

यह भी पढ़ें :  PM Kisan12 th Payment Status List Jari : दिवाली से पहले जारी होगी प्रधानमंत्री किसान निधि की किस्त, पीएम मोदी किसानों के खाते में भेजेंगे 20 हजार करोड़

कब मिलेगा पीएम किसान का पैसा

पीएम किसान योजना के तहत सरकार दो-दो हजार की तीन किस्तों में पैसा जारी करती है। आमतौर पर इस योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जमा की जाती है। दूसरी किस्त का भुगतान 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किया जाता है। जबकि तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जमा किया जाता है। इसे देखते हुए, वहाँ पूरी संभावना है कि दशहरा और दिवाली के बीच 12वीं किस्त का पैसा जारी कर दिया जाएगा।

यहां बेचे अपने पुराने नोट और सिक्के को मिलेंगे लाखों Click Here

यह लोग को पैसा मिलेगा 

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने अपना ई-केवाईसी कराया है। अगर आपके बैंक खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा आ रहा है तो आपके बैंक खाते में ईकेवाईसी होना जरूरी है। जिन लोगों ने ईकेवाईसी नहीं कराया है, उन्हें इस योजना का पैसा नहीं मिलेगा। आपको बता दें कि सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ लेते रहने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है।

यह भी पढ़ें :  PM Kisan 12th Kist Jari : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त होने वाले है जारी, जानें कैसे करें चेक

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गया सबका पैसा, यहाँ से चेक करें किसानों के खाते में पैसा आया या नही!

इसके अलावा जिन लोगों ने फर्जी दस्तावेजों के जरिए इस योजना के लिए पंजीकरण कराया है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके विपरीत सरकार उनसे पिछली किश्तों की वसूली भी कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.