Latest Update

PM Kisan 12th Kist Jari : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त होने वाले है जारी, जानें कैसे करें चेक

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गया सबका पैसा, यहाँ से चेक करें किसानों के खाते में पैसा आया या नही !

PM Kisan 12th Kist Live Updates: अगर आप पीएम किसान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)  के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आपको बता दें, सरकार अगले 48 घन्टों तक इस योजना के 12 वीं किस्त के पैसे जारी कर सकती है। कई मीडिया रिपोर्ट्स ने यह दावा किया है कि सरकार सितंबर के महीने में ही इस योजना के 12 वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) किसानों के खाते में ट्रांसफर करने वाली थी। जो किसी कारण सरकार किसानों के खाते में इस योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त नहीं भेज पाई थी।

यह भी पढ़ें :  Matric Exam Class- 10th Bihar Board Hindi बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा महत्पूर्ण ऑब्जेक्टिव सब्जेक्टिव हिंदी में

लेकिन अब सूत्रों की माने तो सरकार अगले किस्त यानी 12वीं किस्त का पैसा अगले 48 घन्टों में भेज सकती है। आपको बताते चलें इस योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा, जिन्होंने 31 अगस्त 2022 तक केवाईसी का काम नहीं निपटाया है। बता दें कि सरकार ने 31 अगस्त तक केवाईसी कराने की डेडलाइन रखी थी। इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।    

PM Kisan 12th Kist Jari

कब मिलेगा पीएम किसान का पैसा

PM Kisan Yojana के तहत सरकार दो-दो हजार की तीन किस्तों में पैसा जारी करती है। आमतौर पर इस योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जमा की जाती है। दूसरी किस्त का भुगतान 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किया जाता है। जबकि तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जमा कर दिया जाता है। इसको देखते हुए इस बात की पूरी संभावना है कि 12वीं किस्त का पैसा दशहरा और दिवाली के बीच जारी कर दिया जाएगा। आज ही 12वीं किस्त का पैसा जारी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  Old Notes Sell : अगर आपको पास भी है ये पुराने नोट और सिक्कें हैं तो मिलेंगे लाखों रुपए यहाँ से फटाफट कॉल करें।

किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे Whatsapp Group में जुड़ जाएं। 

केवल इन लोगों को मिलेगा पैसा

PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त केवल उन किसानों को मिलेगी, जिन्होंने अपनी ई-केवाईसी करा रखी है। यदि आपके बैंक खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का पैसा आता रहा है तो आपके बैंक खाते की ईकेवाइसी जरूर होनी चाहिए। जिन्होंने ईकेवाइसी नहीं कराया है, उन्हें इस योजना का पैसा नहीं मिलेगा। बता दें कि सरकार ने PM Kisan Yojana का लाभ लेते रहने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है। इसके अलावा जिन लोगों ने फर्जी डॉक्युमेंट के जरिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। उल्टे सरकार उनसे पिछली किस्तों की वसूली भी कर सकती है।

यह भी पढ़ें :  Matric Exam VVI Objective Subjective Question 2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा ऑब्जेक्टिव सब्जेक्टिव महत्वपूर्ण प्रश्न।।

यहाँ से चेक करें अपना पैसा – Click Now

अगर आप ऐसे किसान हैं जिन्होंने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है तो जल्दी करें आवेदन। ऐसे में आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आपको 2000 रुपये आआपके बैंक में आ जाएंगे। आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट के नीचे दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.