PM Kisan 12th Kist Today

PM Kisan 12th Kist Today: आज कुछ ही देर के बाद किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त का पैसे यहाँ से जल्दी चेक करे।

आज कुछ ही देर के बाद किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त का पैसे यहाँ से जल्दी चेक करे।

PM Kisan 12th Kist Today: अगर आप भी किसान है और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली अगली किस्त यानी 12वीं किस्त के पैसे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि सरकार कब तक 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेगी? तो अब आप सभी किसानों का लम्बा इंतजार समाप्त हो चुका है। जी हाँ आपको बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त का पैसा सरकार आज ही जारी करने जा रही है। आइये आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानते है कि 12वीं किस्त का पैसा आते ही आप कैसे घर बैठे अपने मोबाइल फोन से पेमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में पैसा आया या नहीं। इसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।   

PM Kisan 12th Kist Today

कब आएगी 12वीं किस्त किसानों के खाते में

यह भी पढ़ें :  Pm Kisan Status Check: पीएम किसान की सभी का 12वीं क़िस्त आ गया है चेक करें।।

आपको बता दें, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खातों में आज ही कुछ देर बाद किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने इस बार किसानों के लिए E-KYC अनिवार्य कर दिया है। ताजा जानकारी के अनुसार फिलहाल आवेदकों व लाभार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। ऐसे में किसानों को 12th Kisht के लिए अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 12वीं किस्त की तारीख को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।   

किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे Whatsapp Group में जुड़ जाएं। 

किसान अब भी कर सकते हैं eKYC

इस सब के अलावा जिन किसानों का अभी तक e-KYC नहीं हो पाया है। उनके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि किसान अब OTP आधारित eKYC करवा सकते हैं। आपको बता दें कि e-KYC कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त, 2022 तक तय की गई थी, लेकिन अब इसके लिए समयसीमा समाप्त हो गई है। मतलब अब किसान अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर Biometric based e-KYC करवा सकते हैं, और अगली किस्त यानी 12वीं किस्त का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  PM Kisan 12th Kist Jari : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त होने वाले है जारी, जानें कैसे करें चेक

PM Kisan के तहत 1 साल में कितनी किस्त मिलती है।

दरअसल, आपको बता दें इस योजना के तहत सरकार साल में 3 किस्त के जरिए किसानों के खाते में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है। सरकार जल्द ही अगले किस्त यानी 12th किस्त के लिए राशि जारी करने जा रही है। 

यहां बेचे अपने पुराने नोट और सिक्के को मिलेंगे लाखों रुपया जल्दी

KCC किसानों के लिए बहुत मददगार है।

आप सभी किसान भाइयों को बताते चलें कि PM Kisan Nidhi Scheme के सभी पात्र और पात्र लाभार्थियों को ‘Kisan Credit Card’ (KCC) की सुविधा भी दी जा रही है। ऐसे में अगर आप एक बड़े किसान हैं, और आपको अपनी फसल के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत है तो आप KCC का फायदा उठा सकते हैं।     

यह भी पढ़ें :  PM Kisan 12th Installment : सभी किसान भाइयों की 12वीं क़िस्त हुई जारी, यहाँ से चेक करें अपना नाम जल्दी से
OFFICAL Website Click Here

अगर आप भी अभी तक इस लाभ से वंचित हैं तो तुरंत KCC के लिए Online Apply करें। इसके आवेदन के लिए आपको अपने नजदीकी Bank में जाकर Apply करना होगा, जहां आपका Account है। इसके तहत किसानों को 5 साल के लिए 3 Lakh तक का अल्पावधि ऋण (Loan) दिया जाता है। KCC पर ब्याज की वसूली में सरकार 2% की Subsidy भी देती है।

जल्दी करें आवेदन

अगर आप ऐसे किसान हैं जिन्होंने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है तो जल्दी करें आवेदन। ऐसे में आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आपको 3000 रुपये आआपके बैंक में आ जाएंगे। आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट के नीचे दिया गया है।   

Declaimer: यह खबर इंटरनेट के माध्यम से दिया गया है इसलिए यह वेबसाइट किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.