Pm Kisan Yojana 2022
10th 12th Exam Latest News VVI Objective

Pm Kisan Yojana 2022:का गलत तरीके से लाभ लेने वालों से लिए जायेगे वापस रुपये, लिस्ट यहाँ पर देखे।।

Pm Kisan Yojan, Pm Kisan Yojan Labh, Pm Kisan Paisa Vapas, Pm Kisan Labh 2022, Pm Kisan Yojana 2022, pm kisan news 2022

PM Kisan: प्रधानमंत्री किशन का गलत तरीके से लाभ हो लेने बालों से लिए जाएंगे वापस रुपये पूरी लिस्ट यहां पर देखें, हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे PM Kisan प्रधानमंत्री किसान का गलत तरीके से लाभ लेने वालों के लिए जाएंगे वापस रूपए पैसे के बारे में वैसे हम आपको बता दें कि पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए एक बहुत ही बुरी खबर है बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनको पीएम किसान योजना का पैसा सरकार को वापस करना होगा राज्य सरकार के द्वारा ऐसे किसानों को सूची डीवीटी एग्रीकल्चर की वेबसाइट पर PM Kisan Recovery List प्रधानमंत्री किसान रिकवरी लिस्ट डाल दी गई है जिन्हें पीएम किसान योजना के तहत मिली कि वापस करनी होगी इसलिए एवं इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

Pm Kisan Yojana 2022
Pm Kisan Yojana 2022

अब हर घर में पति पत्नी को मिलेगी हर महीने 10,000 की पेंशन, यहाँ पर देखिये जानकारी

पीएम किसान पैसे वापसी सूची में नाम देखने की जानकारी।

◆ सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद PM Kisan प्रधानमंत्री किसान माय कार आयोग किसान के लिंक पर क्लिक करेंगे।

◆ लिंक पर क्लिक करते ही आपको सामने एक नया पेज खुल जाएगा अब आप दो तरीके से आयोग किसानों की सूची देख सकते हैं।

◆ पहला तरीका यह है कि आप अपना जिला, ब्लॉक, पंचायत, गांव का नाम सेंड करके देख सकते हैं।

◆ दूसरा तरीका यह है कि किसान पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके सूची को देख सकते हैं।

◆ पहला तरीका से आप यहां पर अपना District, Panchayat, Block, Village का चयन करेंगे और शर्ट के बटन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

◆ अब यहां आपके गांव में जितने भी किसान हैं जिनको पीएम किसान योजना का पैसा लौटाना है उनका नाम खुलकर आ जाएंगे और आप लिस्ट को देख सकेंगे,

◆ दूसरे तरीके से यहां पर किसान पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर डालकर देख सकते हैं।

◆ इसके बाद आपको किसान रजिस्ट्रेशन नंबर, किसान का नाम, किसान के पिता का नाम, किसान का मोबाइल नंबर किसान को किसने किस दिन मिली और उन्हें कितनी राशि सरकार को वापस करनी है उसकी जानकारी आप लोगों के सामने दिख जाएगी।

Telegram Join

Gold Silver Price In All India: बड़ी खुशखबरी सोना चांदी के दाम में हुई भारी गिरावट

नोटः- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने PM Kisan प्रधानमंत्री किसान का गलत तरीके से लाभ लेने वालों के लिए जाएंगे वापस रुपए लिस्ट यहां पर देखने के बारे में विस्तार से जानकारी दी है इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा और आज के इस आर्टिकल से आपको आवश्यक कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपको कोई भी राय सलाह है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.