Latest Update

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई चेक करें इसबार 3000 मिला ।

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई चेक करें इसबार 3000 मिला । 

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 12वीं किस्त का करोड़ों क‍िसानों को इंतजार है. अगर आप भी क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं । आप लोगों को चिंतित होने का जरूरत नहीं है सरकार करने में बहुत सुंदर देने जा रही हूं सरकार की तरफ से बहुत बड़ा तोहफा होगा सभी किसान भाइयों  का तो यह खबर आपको राहत देगी. केंद्र सरकार की तरफ से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm kisan 12th Installment) से पहले बड़ा फायदा दिया जा रहा है. यद‍ि आपने अभी तक इसका फायदा नहीं उठाया तो आज ही जान‍िए क‍ि क‍िस तरह इसका फायदा ले सकते हैं ?

यहाँ से चेक करे अपना पैसा – Click Now

यह भी पढ़ें :  किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी DAP और Urea के नए भाव जारी, मात्र इतने में अब 2 बोरी यूरिया खाद ।

सस्‍ता कर्ज म‍िलने में आसानी होगी 

सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के सभी पात्र लाभार्थ‍ियों को ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ (KCC) की सुविधा दी जा रही है. यद‍ि आपने इसके ल‍िए आवेदन नहीं कि‍या है तो जल्‍द से जल्‍द इसके ल‍िए आवेदन कर दें. इसके माध्‍यम से आपको सस्‍ता कर्ज म‍िलने में आसानी होगी. ज‍िससे आप कोई भी रोजगार शुरू कर सकते हैं. दरअसल, सरकार का मकसद क‍िसानों की आमदनी बढ़ाना है.

कैसे करना होगा आवेदन 

यद‍ि आप क‍िसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के इच्‍छुक हैं तो आप बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आपको जरूरी दस्‍तावेजों को जमा करने के साथ ही आवेदन पत्र भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद संबंध‍ित बैंक अध‍िकारी को सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट देने होंगे. क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (KCC) का आवेदन करने के ल‍िए 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड आद‍ि की जरूरत होगी. इसके अलावा बोई गई फसलों के बारे में भी जानकारी देनी होगी.  तभी आप लोग को पैसा कौन के account भेजा जाएगा।

ब्याज पर सब्सिडी का फायदा  क्या होगा।

क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड पर किसानों को पांच साल की अवध‍ि के ल‍िए 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर ल‍िये गए पैसे पर सरकार की तरफ से सब्‍स‍िडी दी जाती है, ज‍िससे आपको इस पर आमतौर पर कम ब्‍याज देना होता है.

यह भी पढ़ें :  किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी DAP और Urea के नए भाव जारी, मात्र इतने में अब 2 बोरी यूरिया खाद ।

खाते में कब आएगा पीएम क‍िसान का पैसा ? 

पीएम क‍िसान योजना की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा किसानों को अभी तक नहीं म‍िला है.  कोई भी किसान को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार की तरफ से बहुत ही ज्यादा का रिप्लाई करने जा रही है  । पहले इसके 2 अक्‍टूबर तक क‍िसानों के खाते में आने की उम्‍मीद थी.

इस बार भौत‍िक सत्‍यापन के कारण 12वीं क‍िस्‍त लेट हो रही है. लेक‍िन उम्‍मीद की जा रही है क‍ि अक्‍टूबर में द‍िवाली से पहले क‍िसी भी द‍िन इस क‍िस्‍त को जारी क‍िया जा सकता है. आपको बता दें केंद्र सरकार की इस योजना में पात्र क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िये जाते हैं, ज‍िनका भुगतान 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में क‍िया जाता है।

यह भी पढ़ें :  किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी DAP और Urea के नए भाव जारी, मात्र इतने में अब 2 बोरी यूरिया खाद ।

योजनाओं से संबंधित खबरों के लिए हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ जाएं Jion Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *