फ्री राशन में बड़ा बदलाव
Latest News Ration Card Change Ration Card Change Rule Ration Card new rule Ration Card Rule Trending Trending News

सरकार ने फ्री राशन योजना में किया बड़ा बदलाव? जानिए फ्री राशन के नए नियम।

सरकार ने फ्री राशन योजना में किया बड़ा बदलाव? जानिए फ्री राशन के नए नियम।

Ration Card Change Rule : अगर आप उत्‍तर प्रदेश में रहते हैं और सरकार की ‘मुफ्त राशन योजना’ का लाभ लेते हैं तो यह अपडेट आपको जरूर पता होना चाह‍िए. साल 2020 में कोव‍िड महामारी (Covid-19) के दौरान यूपी की योगी सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए केंद्र सरकार की तर्ज पर फ्री राशन योजना (Free ration scheme) को शुरू क‍िया था. अब सरकार ने इसे बंद करने का न‍िर्णय ल‍िया है। राज्य के सभी ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकार‍ियों ने इस संबंध में आदेश दे द‍िया है।

फ्री राशन में बड़ा बदलाव

गेहूं-चावल के ल‍िए करना होगा भुगतान

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana) के अंतर्गत म‍िलने वाला मुफ्त राशन स‍ितंबर तक म‍िलेगा. कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में इसे आगे बढ़ाने की बात कही जा रही है. लेक‍िन अब यूपी में योगी सरकार की मुफ्त राशन योजना बंद होने के बाद कार्ड धारकों को गेहूं-चावल व अन्‍य सामग्री के ल‍िए भुगतान करना होगा।

फ्री राशन में बड़ा बदलाव

फ्री राशन में बड़ा बदलाव
स‍ितंबर महीने से ही लागू हो पाएगा न‍ियम

कार्ड धारकों को गेहूं के ल‍िए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के ल‍िए 3 रुपये प्रति किलो की दर से भुगतान करना होगा. जुलाई से यह बदलाव लागू क‍िया गया है. यूपी में राशन व‍ितरण दो महीने की देरी से चल रहा है. ऐसे में स‍ितंबर महीने के राशन के बदले लाभार्थ‍ियों को भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़े :- गैस के भाव में भारी गिरावट

अभी तक पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं द‍िया जाता है. वहीं, अंत्योदय कार्ड धारकों को 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल द‍िया जाता है. इस राशन को सरकार कोव‍िड से अब तक मुफ्त दे रही थी। लेक‍िन अब गेहूं के ल‍िए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के ल‍िए 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होगा।

हमें उम्मीद है कि आप फ्री राशन का नए नियम अच्छे से समझ गए होंगे और भी इसी तरह की जानकारी जानने के लिए जुड़े हमारे ग्रुप से ―

Whatsapp  Click
Telegram  Click 

Leave a Reply

Your email address will not be published.