Ration Card New Update 2023
Ration Card New List 2023

Ration Card New Update 2023: राशन कार्ड धारकों के लिए के लिए एक बड़ी खुशखबरी मिलता रहेगा 5 किलो फ्री राशन जल्दी अपडेट जाने . 

Ration Card New Update 2023: राशन कार्ड धारकों के लिए के लिए एक बड़ी खुशखबरी मिलता रहेगा 5 किलो फ्री राशन जल्दी अपडेट जाने . 

राशन कार्ड धारकों के लिए के लिए एक बड़ी खुशखबरी 

Ration Card New Updateकोरोना काल के दौरान शुरू हुई मुफ्त राशन की योजना गरीबों के मार्च में हम गरीबों को मुफ्त राशन देने की यह योजना प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई थी जिसका आईलाभ अब तक देश के 80 करोड़ लाभार्थियों उलिए एक बड़ी उम्मीद साबित हुई है। सरकार की ओर से गरीबों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए योजना इस योजना की शुरुआत की गई थी। साल 2020 केठा रहे हैं जिन्हें परिवार के हर एक व्यक्ति को 5 किलो मुफ्त खाद्यान्न दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  Ration Card New Village List : लो आ गयी राशन कार्ड की गावं के अनुसार सूची अब आसानी से देख ले नाम लिस्ट मे जल्दी

अप्रैल 2020 से शुरू किया गया इस योजना का लाभ।

देश भर के हर कोने में खोली गई राशन की दुकानों के माध्यम से राशन कार्ड धारक मुफ्त राशन ले सकते हैं। इससे देश के गरीब परिवारों को कोविड_19 महामारी के दौरान लागू किया गए लॉकडाउन में काफी मदद मिली थी। केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना में कई तरह के फेरबदल भी किए गए हैं जिससे राशन कार्ड धारकों के ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

यह भी पढ़ें :  Ration Card New Update 2023 राशन कार्ड धारकों को के लिए खुशखाबरी सभी को मिलेंगे 1000 हज़ार रुपए प्रति माह जल्दी देखें।
Ration Card New Update 2023
Ration Card New Update 2023

इस योजना को और अधिक विस्तार देने के लिए मुफ्त राशन योजना को और अधिक बढ़ाने का फैसला किया जा रहा है। मौजूदा समय में इसकी अवधि इसी महीने की 30 सितंबर को समाप्त हो रही है.

केंद्र सरकार एक खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया है कि इस योजना को जारी रखने के लिए सरकार को फैसला करना है। रोलर फ्लोर मिल्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक आम बैठक  मौके पर खाद्य सचिव की ओर से कहा गया है कि यह बड़े सरकारी फैसले हैं।सरकार इसके ऊपर जल्द ही फैसला कर लेगी।

यह भी पढ़ें :  Ration Card New List  2023  : राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें

अब दिसंबर 2023 तक आगे बढ़ी

बताते चलें कि शुरू में यह योजना (Free Ration Scheme) केवल 3 महीने के लिए लागू की गई थे लेकिन फिर इसे 3-3 महीने के लिए लगातार आगे बढ़ाया जाता रहा. अब तक इस योजना के 7 चरण पूरे हो चुके हैं. इस साल मार्च 2022 में इस योजना को 6 महीने यानी सितंबर 2022 तक के लिए आगे बढ़ाया गया था. इसके बाद उसे फिर 3 महीने यानी दिसंबर 2022 तक के लिए एक्सटेंड कर दिया गया. अब सरकार ने इस योजना को सीधे एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया है.

Ration Card New Update 2023 Click Here
Offical website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.