Sahara India Money Refund
Sahara India Latest News Sahara India News Payment Done

Sahara India Money Refund News: सहारा इण्डिया के निवेशकों की बल्ले-बल्ले, अब मिलेगा पैसा वापिस जल्दी

Sahara India Money Refund News: सहारा इण्डिया के निवेशकों की बल्ले-बल्ले, अब मिलेगा पैसा वापिस जल्दी

Sahara India Latest News: सहारा इंडिया परिवार देश की जानी-मानी कंपनियों में से एक है इस कंपनी द्वारा सभी निवेशकों से कहा गया था कि इसमें पैसा निवेश करने से सभी निवेशकों को दुगना पैसा वापिस किया जाएगा जिसके पश्चात लगभग लाखों निवेशकों ने खूब जमकर पैसा निवेश किया और जरूरत पड़ने पर सहारा इंडिया किसी भी निवेशकों का पैसा नहीं लौटा रहा है जिसका खामियाजा सभी उम्मीदवार लगातार 12 वर्षों से भुगत रहे हैं लेकिन इस वर्ष 2023 में सभी निवेशकों के सामने बड़ी महत्वपूर्ण खबर सामने निकल कर आ रही है 

क्योंकि इस वर्ष लगभग फरवरी या मार्च 2023 तक आपके खाते में रिफंड राशि का भुगतान किया जाएगा क्योंकि सहारा इंडिया के चेयरमैन सुब्रत राय जी के द्वारा बड़ी महत्वपूर्ण खबर प्रदान की गई है उनके द्वारा कहा गया है कि सहारा इंडिया रिफंड राशि पेमेंट को इतने दिनों तक इसलिए रोक दिया गया है क्योंकि सहारा के एजेंट, जिन्होंने सभी निवेशकों से पैसा लिया था, और पूरा पैसा सहारा इंडिया के कार्यालय में जमा नहीं किया था जिससे सभी उम्मीदवारों को परेशान होना पड़ रहा था।

Sahara India Ki News

भारत सरकार द्वारा सहारा इंडिया में निवेश करने वाले उम्मीदवारों को रिफंड राशि प्रदान करने हेतु विभिन्न तरह के प्रयास किए जा रहे हैं इसी कार्य में प्रयासरत सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भारत सरकार द्वारा सहारा इंडिया की दो कंपनियों पर ₹12000 का जुर्माना लगाया गया है इस जुर्माने के पश्चात भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) के द्वारा सहारा इंडिया की इन दोनों कंपनियों से लगभग 138 करोड़ रुपए की राशि का रिफंड किया गया है।

यह भी पढ़ें :  Sahara India Money Refund : सहारा इंडिया निवेशकों का भुगतान को लेकर आई नई अपडेट, जानें पूरी खबर।

सहारा इंडिया द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार यह रिफंड राशि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के खाते में भेजी जा रही है जिन सभी उम्मीदवारों ने सहारा इंडिया में ₹10000000 से अधिक का निवेश किया हुआ था इसलिए अगर आप भी सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशक हैं तो आपके खाते में लगभग फरवरी-मार्च 2023 तक 10% ब्याज के साथ संपूर्ण राशि को रिफाइंड किया जाएगा। सहारा इंडिया द्वारा रिफंड राशि प्राप्त करने के लिए रिफंड प्रक्रिया एवं टोल फ्री नंबर प्रदान किए गए हैं जिसकी सहायता से आप सभी जल्द से जल्द आप रिफंड राशि प्राप्त कर सकते हैं।

सहारा इंडिया पेमेंट को लेकर सरकार द्वारा प्राप्त जानकारी

सहारा इंडिया परिवार को लेकर भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार बताया गया है कि सहारा में एक करोड़ से ऊपर का निवेश करने वाले निवेशकों को अभी तक सिर्फ 138 करोड रुपए की राशि का ही रिफंड किया गया है।

इसी के साथ साथ ही भारतीय प्रीति भूमि एवं विनियम बोर्ड द्वारा जानकारी प्रदान की गई है कि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड मैं अभी तक लगभग अपने 232.85 लाख निवेशकों को 19400.87 करोड़ रुपए और हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के लगभग 7500000 निवेशकों को 6380.50 करोड़ रुपए एकत्रित किए हैं। यह जानकारी प्राप्त होने के दौरान यह पता चलता है कि सहारा में अभी भी लाखों निवेशकों का करोड़ों रुपए फसा हुआ है जो कि जल्द ही वापस किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  सहारा इंडिया पैसे को लेकर आगई है नई खबर जान लो सभी को मिलेगा पैसा।।

सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों के सामने एक उम्मीद की किरण नजर आ रही है क्योंकि भारत सरकार द्वारा सहारा इंडिया रिफंड राशि प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास कर रही है इसी कार्य में प्रयासरत सहारा इंडिया की कंपनी पर जुर्माना लगाने के पश्चात लगभग 138 करोड रुपए की राशि का रिफंड किया गया है .

Sahara India Money Refund
Sahara India Money Refund

जिसके पश्चात भारतीय प्रतिभूति भूमि एवं विनियम बोर्ड के द्वारा सहारा की ओर से आरोप लगाया गया है कि सभी निवेशकों से रिफंड की राशि वसूलने के लिए सहारा द्वारा दो खाते तैयार किए गए हैं जिसमें रिफंड राशि एकत्रित होकर 24000 करोड़ों का हो चुकी है। नवीनतम समाचार के अनुसार जैसे ही सेबी के द्वारा यह राशि प्रदान कर दी जाएगी तत्पश्चात लगभग 50% निवेशकों को ब्याज सहित राशि प्रदान की जाएगी।

सहारा इंडिया रिफंड राशि प्राप्त करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

यह भी पढ़ें :  Sahara India Latest News 2023 : सहारा इंडिया भुगतान को लेकर आई नई अपडेट, जानें पूरी खबर कब मिलेगा पैसा।

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

पासपोर्ट साइज फोटो

सिग्नेचर

मूल निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

क्रीमी लेयर

सहारा इंडिया में मिला कूपन कोड

बैंक पासबुक

सहारा इंडिया में फसा पैसा वापिस पाने का तरीका

सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा वापस पाने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना है।

आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के दौरान होम पेज पर प्रदान किए गए रिफंड के विकल्प पर क्लिक करें।

इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नई विंडो प्रदर्शित होगी जिस पर अपना खाता तैयार करें।

खाता तैयार करने के पश्चात ईमेल आईडी और पासवर्ड की सहायता से अकाउंट में लॉगिन करें।

अकाउंट में लॉग इन करने के पश्चात आप सभी के सामने शिकायत दर्ज करें विकल्प प्रदर्शित होगा जिस पर क्लिक कर दें।

इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने आवेदन फार्म प्रदर्शित होगा जिस पर मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करते हुए सबमिट करें।

आवेदन फार्म को सबमिट करने के पश्चात सभी उम्मीदवार आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।

दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा और आपकी ईमेल आईडी पर पंजीकरण संख्या भेजी जाएगी।

इस पंजीकरण संख्या को सुरक्षित रखें और जल्द ही आपके द्वारा दर्ज की गई शिकायत का निवारण किया जाएगा।

Important link Active

Sahara India Money Refund Click Here
Sahara indai refund News  Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.