Sahara India Payment Status Check
Latest News Latest Update Sahara India News Payment Done Sahara India Payment Status Check 2023 Treading News

Sahara India Payment Status Check : सहारा इंडिया में फसा पैसा आ गया वापिस इस तरह Payment Status चेक करें.

Sahara India Payment Status Check : सहारा इंडिया में फसा पैसा आ गया वापिस इस तरह Payment Status चेक करें.

Sahara India Payment Check: सहारा इंडिया ग्रुप के द्वारा संचालित की जाने वाली कंपनियों में हमारे देश के निवेशकों ने लगभग करोड़ों रुपए की राशि का निवेश किया हुआ है और कई वर्ष बीत जाने के पश्चात भी सभी उम्मीदवार राशि को वापस पाने का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं आप सभी उम्मीदवारों के लिए इस नए वर्ष के उपलक्ष में बड़ी सी खुशी की खबर सामने निकल कर आ रही है क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा की गई बैठक के तहत फैसला लिया गया है कि सहारा इंडिया में निवेश करने वाले सभी उम्मीदवारों का पैसा जल्द ही ब्याज सहित वापस कर दिया जाएगा।

Sahara India Payment Status Check
Sahara India Payment Status Check

इसी के साथ-साथ ही सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा वापस दिलाने के लिए सरकार तरह-तरह के प्रयास कर रही है जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी हुए नोटिस के अनुसार लाखों उम्मीदवारों को सहारा में फसा हुआ पैसा वापस किया जाने लगा है अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में फंसा हुआ है तो केंद्र सरकार द्वारा एक पोर्टल लांच किया गया है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन करके सहारा इंडिया पेमेंट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Sahara India Today Update : जो भी सहारा के निवेशक अपना पैसे  फसा हुआ है उनका पैसा का लिस्ट जारी किया गया है.

Sahara India Payment Check

अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में फंसा हुआ है तो आपके लिए बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जारी हुए नोटिस के अनुसार सहारा इंडिया में फंसी राशि को ब्याज सहित वापस किया जाने लगा है और साथ ही अगर आप भी अपना पैसा वापस चाहते हैं तो आपको भारत सरकार द्वारा जारी की गई कंजूमर हेल्पलाइन की सहायता लेनी पड़ेगी।

सहारा इंडिया के तहत राशि वापस प्राप्त करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप कंजूमर हेल्पलाइन की सहायता से मोबाइल के माध्यम के जरिए घर बैठे सहारा इंडिया के ग्रुप भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) पर क्लेम कर सकते हैं। हाल ही में अभी एक दशक के दौरान प्राप्त जानकारी के तहत सहारा के द्वारा दो कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों को लगभग 138 करोड़ रुपए की राशि का रिफंड किया गया है। इस रिफंड के पश्चात सेबी के द्वारा री-पेमेंट के लिए दो खाते खोले गए हैं जिसमें रिफंड राशि जमा होकर 24000 करोड रुपए हो चुकी है।

सहारा इंडिया पैसा वापसी कब होगा

भारत सरकार द्वारा सहारा इंडिया में फंसी हुई राशि को वापस दिलाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं इसी प्रयास में सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार सहारा ग्रुप के द्वारा संचालित की जाने वाले दो कंपनियों पर ₹12000 का जुर्माना लगाया गया है। इस जुर्माने के पश्चात भारत सरकार सहारा इंडिया पर शिकंजा कस रही है और जल्द ही सहारा इंडिया में भुगतान करने वाले निवेशकों की संपूर्ण राशि वापिस की जाएगी।

यह भी पढ़ें :  Sahara Money Refund Latest News 2022  :  सहारा निवेशकों का इंतजार हुआ खत्म भुगतान का प्रक्रिया हुआ शुरू क्या आपका पैसा आया है या नहीं जल्दी जाने।

सहारा इंडिया के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर

सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है क्योंकि सहारा इंडिया के ग्रुप भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड से हेल्प लेने के लिए आपको टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं इन नंबर 18002667575 या 1800227575 पर आप सुबह 6:00 से शाम 9:00 बजे तक के बीच कॉल कर सकते हैं। सहारा इंडिया द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके सभी उम्मीदवारों के लिए अपनी दिक्कत बतानी है। इसके पश्चात लगभग 1 सप्ताह के अंदर आपकी समस्या का निवारण किया जाएगा और सहारा इंडिया में भुगतान की गई राशि को ब्याज सहित रिफंड किया जाएगा।

सहारा इंडिया पेमेंट चेक करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

आधार कार्ड

यह भी पढ़ें :  Sahara India Money Refund 2022 : सहारा इंडिया का पैसा यहां से निकाले सिर्फ 5 मिनट में देखें अपना लिस्ट में नाम जल्दी से चेक करें ।।

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

बैंक पासबुक

सहारा इंडिया में मिला रसीद

सहारा इंडिया मेला कूपन कोड

मूल निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

सहारा इंडिया में मिला सर्टिफिकेट

पासपोर्ट साइज फोटो

सिग्नेचर

मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार सहारा इंडिया में करोड़ों रुपए का निवेश करने वाले समस्त उम्मीदवारों के लिए अभी तक सिर्फ 138 करोड रुपए की राशि को ही रिफंड किया गया है। सहारा इंडिया ग्रुप के द्वारा संचालित केवल दो कंपनियों के द्वारा यह राशि का रिफंड किया गया है इसी के साथ साथ ही भारत के प्रति भूमि एवं विनियम बोर्ड (सेबी) के द्वारा री-पेमेंट के खातों में रिफंड राशि एकत्रित होकर 24000 करोड रुपए हो चुकी है .

यह भी पढ़ें – सहारा इंडिया का पैसा केवल इन लोगो को मिलेगा

सहारा इंडिया में फंसा पैसा कब आएगा ?

सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा वापिस आना प्रारंभ हो चुका है ऊपर दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने के पश्चात 10 से 15 दिन के भीतर आपका पैसा भी वापिस कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – सहारा इंडिया का पैसा केवल इन लोगो को मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.