बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव
10th 12th Exam Latest News Latest Update

बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव ।। inter Matric Exam 2023 में इन छात्रों का होगा रिजल्ट होगा पेंडिंग ।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आज एक बड़ी घोषणा किया गया जिसमें अब बताया जा रहा है कि अगर परीक्षा हॉल में छात्र-छात्राएं गलती करते हैं तो लाखों बच्चों का रिजल्ट पेंडिंग हो सकता है इसलिए सभी बच्चे इंगार्ड लेंस को जानना बेहद जरूरी है साथ ही शिक्षकों को लेकर भी एक बड़ी अपडेट निकल के आ रही है इसीलिए देखना बेहद जरूरी है नीचे बताए गए गाइडलाइंस को हर हाल में पढ़ कर समझ ले ।

मैट्रिक व इंटर परीक्षा में रैंडम होगी वीक्षकों की नियुक्ति

इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में शिक्षक अपने स्कूल में वीक्षण कार्य नहीं करेंगे। हर शिक्षक को दूसरे स्कूल में भेजा जाएगा। इसके लिए जिला शिक्षा कार्यालय स्तर पर रैंडमली शिक्षकों की सूची निकाली जाएगी।

>> बिहार बोर्ड से जुड़ी खबरों के लिए हमारे ग्रुप से जुड़े Whatsapp Group Join

“जिन शिक्षकों का नाम जिस स्कूल के लिए आयेगा, वो वहीं जाकर वीक्षण कार्य करेंगे। इसके लिए बिहार बोर्ड द्वारा सभी जिला शिक्षा कार्यालय को निर्देश जारी कर दिया गया है। जिला स्तर पर वीक्षकों की नियुक्ति 20 दिसंबर तक कर लेनी है, लेकिन अभी सैकड़ों स्कूलों ने शिक्षकों की सूची जिला शिक्षा कार्यालय को नहीं भेजी है। पटना समेत तमाम जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा इसकी जानकारी बोर्ड को दी गयी है। शहरी क्षेत्र के शिक्षकों को शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों को उनके आसपास के गांव के स्कूलों में वीक्षक बनाया जाएगा।

बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव

हर दिन वीक्षक की कक्षा में होगा बदलाव

सभी केंद्राधीक्षक द्वारा हर दिन वीक्षकों की कक्षा की ड्यूटी में भी बदलाव किया जाएगा। हर दिन परीक्षा दो शिफ्ट में
आयोजित होगी। ऐसे में एक शिफ्ट के शिक्षकों की जिस कक्षा में ड्यूटी लगेगी, उसे अगले शिफ्ट में बदल दी जाएगा। इंटर वार्षिक परीक्षा एक से 11 फरवरी तक संचालित की जायेगी। परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए 40 हजार से अधिक वीक्षक लगाए जाने हैं। हर जिले में वीक्षक का कार्य उसी जिले के शिक्षकों द्वारा करवाया जाएगा।

पटना के 52 स्कूलों ने नहीं दी सूची

पटना जिले की बात करें तो अभी तक 52 स्कूलों ने शिक्षकों की सूची डीईओ कार्यालय को उपलब्ध नहीं करवायी है। पटना डीईओ अमित कुमार ने सभी स्कूलों को नोटिस भेजा है। स्कूलों को दो दिन के अंदर शिक्षकों की सूची भेजने को कहा है, जिससे रैंडमली वीक्षकों की नियुक्ति की जा सके।

इन छात्रों का रिजल्ट होगा पेंडिंग

बिहार बोर्ड के द्वारा होने वाली इंटर मैट्रिक 2023 की परीक्षा में एक नई गाइडलाइन जारी किया गया है यह बताया जा रहा है कि ओएमआर भरने में कोई भी स्टूडेंट व्हाइटनर या इरेजर का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे छात्र छात्राओं का रिजल्ट पेंडिंग कर दिया जाएगा इसीलिए छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को पहले ही या गार्डन जारी करने के लिए बताया गया है इसलिए हर हाल में कोई भी छात्र-छात्राएं अपने ओएमआर शीट में सुधार या ब्लेड नाखून व्हाइटनर इरेज़र का इस्तेमाल ना करें वरना रिजल्ट पेंडिंग होगा ।

यह भी पढ़े 

प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड डाउनलोड करें 2023 परीक्षा का

श्रम कार्ड का पैसा मिलना शुरू चेक करें अपना पैसा

Leave a Reply

Your email address will not be published.