Bihar Board Matric Scholarship 2022-23 Latest News Treading News

Bihar Board Matric Scholarship 2022-23 Online Apply || 10वीं पास के लिए 10,000 हेतु आवेदन शुरू

Bihar Board Matric Scholarship 2022-23 Online Apply || 10वीं पास के लिए 10,000 हेतु आवेदन शुरू

Bihar Board Matric Scholarship 2022-23 Online Apply :  बिहार बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण करने वाले छात्र छात्राएं को बिहार शिक्षा विभाग की ओर से प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹1000/. दिए जाते हैं। यह राशी Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के अंतर्गत संचालित की जा रही है। जिसमें 10th पास Students को प्रोत्साहन हेतु दी जाती है। यदि आप भी वर्ष 2022 में बिहार बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र छात्राएं हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को अभी तक पूरा जरुर पढ़े।

Bihar Board Matric Pass Scholarship Online Apply 2022

आपको जानकारी के लिए बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग की ओर से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बंद कर दी गई थी। क्योंकि इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का भुगतान योग्य छात्र/छात्राएं को डायरेक्ट उनके खाते में पैसे भेजे जाने लगे थे। लेकिन इसमें कई ऐसे छात्र/छात्राएं हैं जिनके खाते में इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का भुगतान नहीं हुआ है तो इसको देखते हुए विभाग उन छात्र/छात्राएं के लिए मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर सूची उपलब्ध कर दी गई है जो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे। इसके बाद विभाग की ओर से उनके खाते में राशि दी जाएगी इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है। यदि आप भी योग्य छात्र/छात्राएं हैं तो निश्चित ही आप इस योजना के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Matric Inter Scholarship Apply 2022। बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप योजना 2022।

Bihar Board Matric Scholarship 2022 Detail

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से वर्ष 2022 में बिहार बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र/छात्राएं के खाते में प्रोत्साहन राशि ₹10,000/. का भुगतान किया जा रहा था। लेकिन ऐसे में कुछ छात्र/छात्राएं के खाते में पैसे भेजी गई, लेकिन बहुत ऐसे छात्र/छात्राएं हैं, जिनके खाते में पैसे नहीं भेजे गए।विभाग की ओर से इसका कारण जानकारी का ना होना बताया गया। इसके लिए विभाग ने ई- कल्याण के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है। जिसमें की योग्य छात्रा है अपना ऑनलाइन आवेदन करेंगे। जिसके बाद उन्हें प्रोत्साहन राशि के तहत मिलने वाली राशि प्रदान की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने से जुड़ी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है। इसके लिए आप हमारे इस पोस्ट को अभी तक पूरा जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Matric Inter Scholarship Apply 2022। बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप योजना 2022।

Bihar Board Matric Scholarship 2022-23 लाभ लेने हेतु योग्यता

इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार के छात्र/छात्राएं प्राप्त कर सकते हैं अर्थात Students बिहार के स्थाई निवासी होने चाहिए।

इस योजना का लाभ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र/छात्राएं प्राप्त कर सकती है।

बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन राशि योजना के तहत बिहार बोर्ड से दसवीं प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों को ₹10,000/. दिए जाते हैं.

इसके साथ ही अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर भी ₹8000/. दिए जाते हैं।

Bihar Matric Protsahan Rashi 2022 Online Apply आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट

जाति प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

Bihar Board Matric Scholarship Online Apply 2022 Date

Bihar Matric Scholarship Apply Date 2022इसके लिए विभाग द्वारा 24 दिसंबर 2022 को नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अनुसार 02 जनवरी 2023 से ऑनलाइन माध्यम में आवेदन विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट Ekalyan Bihar पर स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे विस्तार से बताई गई है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Matric Inter Scholarship Apply 2022। बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप योजना 2022।

How To Apply Online Bihar Board Matric Scholarship 2022

Bihar Matric Protsahan Rashi 2022 Online Apply Kaise Kare चलिए जानते हैं-

इसके लिए अभ्यर्थी को 02 जनवरी 2023 से e-kalyan के पोर्टल पर लिंक एक्टिव रहेगा, जहां आप    मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन करें के टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद Students के सेक्शन में रजिस्ट्रेशन के tab पर क्लिक करें.

जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगी, जिसे सही-सही पूरा भरना है और नीचे Sumbit बटन पर क्लिक करें।

जिसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।

User ID और Password की सहायता से पोर्टल पर लॉगिन करें।

जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलेगी जिसे सही-सही पूरा भर कर आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर Sumbit बटन पर क्लिक करें।

Important Link Active

  Board Matric     Scholarship   2022-23   Click Here
  Offical Website   Click Here
  Whatapp   join

Leave a Reply

Your email address will not be published.