Matric Exam Class- 10th Bihar Board Hindi बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा महत्पूर्ण ऑब्जेक्टिव सब्जेक्टिव हिंदी में
10th 12th Exam Latest News VVI Objective

Matric Exam Class- 10th Bihar Board Hindi बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा महत्पूर्ण ऑब्जेक्टिव सब्जेक्टिव हिंदी में

  • 1. ‘शिक्षा और संस्कृति’ किसकी रचना है?

(A) भीमराव अंबेदकर                (B) महात्मा गाँधी

(C) नलिन विलोचन शर्मा             (D) यतीन्द्र मिश्र

2. राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का जन्म कब हुआ था?

(A) 14 अप्रैल, 1891 ई०              (B) 2 अक्टूबर, 1869 ई०

(C) 6 दिसम्बर, 1823 ई०             (D) 10 नवम्बर, 1891 ई०

3. गाँधीजी का दक्षिण अफ्रीका प्रवास कब से कब तक था?

(A) 1893 ई० से 1914 ई० तक

(B) 1892 ई० से 1913 ई० तक

(C) 1894 ई० से 1914 ई० तक

(D) 1893 ई० से 1913 ई० तक

4. दक्षिण अफ्रीका से गाँधी जी भारत कब लौटे ?

(A) 1914 ई० में                 (B) 1915 ई० में

(C) 1918 ई० में                 (D) 1916 ई० में

 

5. गाँधीजी का देहांत कब हुआ?

(A) 30 जनवरी, 1945 ई०

(B) 30 जनवरी, 1947 ई०

(C) 26 जनवरी, 1948 ई०

(D) 30 जनवरी, 1948 ई०

6. ‘बापू’ कहकर कृतज्ञ राष्ट्र किन्हे याद करता है?

(A) महात्मा गाँधी को             (B) नेहरू को

(C) अंबेदकर को                     (D) सुभाषचन्द्र बोस को

7. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अहिंसा दिवस कब मनाया जाता है?

(A) 14 नवम्बर            (B) 14 अप्रैल

(C) 2 अक्टूबर             (D) 14 अगस्त

8. भारत के ‘राष्ट्रपिता’ किसे कहा जाता है?

(A) महात्मा गाँधी                 (B) जवाहरलाल नेहरू

(C) रवीन्द्रनाथ ठाकुर             (D) सुभाषचन्द्र बोस

9. रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने गाँधीजी को क्या कहा?

(A) महात्मा                  (B) बापू

(C) राष्ट्रपिता                  (D) मोहन दास

10. अंग्रेजों के खिलाफ अहिंसा का पहला प्रयोग गाँधीजी कहाँ किये थे?

(A) लंदन                                     (B) जापान

(C) दक्षिण अफ्रीका                     (D) अमेरिका

11. गाँधीजी द्वारा लिखित पुस्तक है

(A) हिंद स्वराज                   (B) सत्यार्थ प्रकाश

(C) भारत की खोज               (D) इनमें से कोई नहीं

12. शिक्षा से मेरा अभिप्राय यह है कि बच्चे और मनुष्य के शरीर, वुद्धि और आत्मा के सभी उत्तम गुणों को प्रगट किया जाय। पढ़ना-लिखना शिक्षा का अंत तो है ही नहीं; वह आदि भी नहींहै। यह कथन किनका है?

(A) सरदार पटेल                  (B) महात्मा गाँधी

(D) राजेन्द्र प्रसाद                  (C) नेहरू

13. मैं चाहता हूँ कि सारी शिक्षा किसी दस्तकारी या उद्योगों के द्वारा दी जाए। गद्यांश किस पाठ का है और इसके लेखक कौन हैं?

(A) विष के दाँत—नलिन विलोचन शर्मा

(B) श्रम विभाजन और जाति प्रथा भीमराव अंबेदकर

(C) भारत से हम क्या सीखे—मैक्समूलर

(D) शिक्षा और संस्कृति-महात्मा गाँधी

14. ‘यंग इंडिया’ पत्रिका का संपादन किनके द्वारा किया गया था?

(A) जवाहरलाल नेहरू                  (B) राजेन्द्र प्रसाद

(C) महात्मा गाँधी                        (D) अंबेदकर

15. इनमें से किस पत्रिका का संपादन गाँधीजी ने किया था?

(A) हरिजन                      (C) मनोरमा

(B) विश्व भारती                  (D) आनंद कादंबिनी

16. ‘सत्य के साथ मेरे प्रयोग’ किनकी रचना है?

(A) जवाहरलाल नेहरू             (B) रवीन्द्रनाथ ठाकुर

(C) महात्मा गाँधी                   (D) सरदार पटेल

17. आध्यात्मिक शिक्षा से गाँधीजी का क्या अभिप्राय है?

(A) पुस्तक की शिक्षा                (B) यंत्रों की शिक्षा

(C) बुद्धि की शिक्षा                  (D) हृदय की शिक्षा

18. महात्मा गाँधी के अनुसार उदात्त व बढ़िया शिक्षा क्या है ?

(A) आध्यात्मिक शिक्षा                     (B) यांत्रिक शिक्षा

(C) अहिंसक प्रतिरोध                     (D) साक्षरता

19. शिक्षा  माध्यम से जीवन-संग्राम में क्या आसान से जीतना सीखना चाहिए?

(A) प्रेम से घृणा को                           (B) सत्य से अहिंसा को

(C) कष्ट सहन से हिंसा को                  (D) उपर्युक्त सभी को

20. महात्मा गाँधी का जन्म कहाँ हुआ था?

(A) चम्पारण बिहार                 (B) बदरघाट पटना

(C) पोरबंदर गुजरात               (D) महू मध्यप्रदेश

21. वकालत की पढ़ाई के लिए गाँधीजी कहाँ गये थे?

(A) दक्षिण अफ्रीका                 (B) लंदन

(C) अमेरिका                          (D) जापान

22. अहिंसा और सत्याग्रह किनका सबसे बड़ा हथियार था?

(A) अंबेदकर का            (B) सुभाषचन्द्र बोस का

(C) नेहरू का                 (D) गाँधीजी का

23. आध्यात्मिक शिक्षा से गाँधी जी का क्या तात्पर्य है?

(A) हृदय की शिक्षा               (B) व्यावहारिक शिक्षा

(C) तकनीकी शिक्षा                (D) कोई नहीं

24. कौन चाहते थे कि सभी देशों की संस्कृति की हवा उनके घर के पास बहती रहे?

(A) राजेन्द्र प्रसाद               (B) नेहरू

(C) महात्मा गाँधी               (D) सरदार पटेल

25. शेक्सपीयर किस भाषा के कवि है? 

(A) जर्मन                       (C) ग्रीक

(B) संस्कृत                     (D) अंग्रेजी

26. टॉल्स्टॉय कौन थे?

(A) हिन्दी लेखक               (B) अंग्रेजी लेखक

(C) रूसी लेखक              (D) फ्रेंच लेखक

27. “मेरा धर्म कैदखाने का धर्म नहीं है।” किसका कथन है?

(A) नेहरू जी का                           (B) महात्मा गाँधी का

(C) रवीन्द्रनाथ ठाकुर का             (D) मदर टेरेसा का

 

28. निम्न में से गाँधी जी की पुस्तक है

(A) देवप्रिया                      (B) हिन्द स्वराज

(C) यदा-कदा                  (D) ड्योढ़ी पर अलाप

 

प्रश्न

(क) सिन्हा साहब लाइब्रेरी के लिए कैसा मसविदा तैयार करना चाहते थे?

(ख) माथुर साहब क्यों सकपका गये?

(ग) सिन्हा साहब किनके साथ और किसलिए आदेशात्मक स्वर में
बात कर सकते थे?

(घ)माथुर साहब जिसे लल्लो- चप्पो समझते थे, वह वास्तव में क्या था?

(ड़) कब और कौन नये-नये शिक्षा सचिव हुए थे?

उत्तर-

(क) सिन्हा साहब लाइब्रेरी के लिए ऐसा मसविदा तैयार करना चाहते थे, जिसमें ट्रस्ट का अस्तित्व भी न टुटे और सरकार द्वारा संस्था की देखभाल और पोषण की भी गारंटी मिल जाए।

(ख) जगदीश चन्द्र माथुर नए-नए शिक्षा सचिव नियुक्त हुए थे लेकिन सच्चिदानंद सिन्हा उनसे बड़ी हस्ती वाले थे। सिन्हा साहब जब उनके पास बैठे तो माथुर साहब उनकी हस्ती के आगे सकपका गये।

(ग) सिन्हा साहब बिहार की ऐसी बड़ी हस्ती थे कि मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री और गर्वनर तक से आदेशात्मक स्वर में बात कर सकते थे।

(घ) माथुर साहब जिसे लल्लो-चप्पा समझ रहे थे वह वास्तव में सिन्हा साहब का विनीत स्वर, व्यक्तित्व का अलक्षित और आर्द्र पहलू की आवाज थी।

(ड़) सन् 1949 ई० में जगदीश चन्द्र माथुर नये-नये शिक्षा सचिव
नियुक्त हुए थे।

प्रश्न-

(क) रहीम का जन्म और मृत्यु कब हुआ था?

(ख) रहीम किन विषयों के विद्वान तथा किसके प्रसिद्ध कवि थे।

(ग) रहीम बड़े परोपकारी और दानी थे। कैसे?

(घ) किनकी काव्य उक्तियाँ मार्मिक हैं और क्यों?

(ङ) उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक दें।

उत्तर-

(क) अब्दुर्रहीम खानखाना का जन्म 1553 ई० और निधन 1625 ई० में हुआ था।

(ख) रहीम अरबी फारसी और संस्कृत के विद्वान थे तथा हिन्दी के विख्यात कवि थे।

(ग) रहीम बड़े परोपकारी और दानी थे। इनके हृदय में दूसरे के लिए बड़े सम्मान का भाव रहता था। गंग कवि के एक छप्पय पर रहीम ने उन्हें छतीस लाख रुपये दे दिये थे। जब तक उनके पास सम्पत्ति थी, तब तक वे दिल खोलकर दान देते रहे।

(घ) रहीम की काव्य उक्तियाँ बड़ी मार्मिक हैं क्योंकि वे हृदय से स्वाभाविक रूप से निःसृत हुई हैं।

(ड़)’अब्दुर्रहीम खानखाना/ कवि रहीम

प्रश्न-

(क) मनुष्य किसलिए आजीवन प्रयत्न करता रहता है?

(ख) उत्सवों का एकमात्र उद्देश्य क्या है?

(ग) मनुष्य को एक के बाद दूसरी चिन्ता क्यों सताती रहती है?

(घ) आवश्यकता पूर्ति का सुख क्षणिक क्यों होता है?

(ङ) उत्सव के हम विशुद्ध आनंद की प्राप्ति करते है कैसे?

उत्तर-

(क) मनुष्य अपनी आवश्यकता की पूर्ति के लिए आजीवन प्रयत्न करता रहता है।

(ख) उत्सवों का एकमात्र उद्देश्य आनन्द प्राप्ति है।

(ग)मनुष्य के जीवन में एक के बाद दूसरी चिन्ता इसलिए सताती रहती है । कि वह किसी भी अवस्था में यह अनुभव नहीं कर सकता कि अब उसके लिए कोई आवश्यकता नहीं रह गई है।

(घ) आवश्यकता पूर्ति का सुख क्षणिक होता है, क्योंकि तुरन्त ही दूसरी आवश्यकता उपस्थित हो जाती है।

(ड़) उत्सव में हम किसी बात की आवश्यकता का अनुभव नहीं करते। यही नहीं उस दिन हम काम-काज छोड़कर विशुद्ध आनंद की प्राप्ति करते हैं। क्योंकि यह आनंद जीवन का आनंद होता है, काम का नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.