PM Kisan Yojana
Latest News Pm Kisan Pm Kisan Kist PM Kisan Yojana PM Kisan Yojana 2022 Trending Trending News

PM Kisan Yojana किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी निकल के आ रही है 12वीं किस्त की पहले मिलेगा एक और फायदा।

PM Kisan YojanPM Kisan Yojana किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी निकल के आ रही है 12वीं किस्त की पहले मिलेगा एक और फायदा।

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 12वीं किस्त का इंतजार कर  आपके लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm kisan 12th Installment) से पहले बड़ा फायदा दिया जा रहा है। अगर आपने अभी तक इसका फायदा नहीं उठाया है तो तुरंत आज ही जान लें कि आपको कैसे ये फायदा मिलेगा।

PM Kisan Yojana

जानें क्या है फायदा?

पीएम किसान निधि (PM Kisan Nidhi) के सभी लाभार्थियों को ‘किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा दी जा रही है। अगर आपने अभी तक केसीसी के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आज ही आवेदन कर दें।
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपको अन्य विवरणों के साथ आवश्यक आवेदन भरना होगा। फॉर्म फिल होने बाद में सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स देनें होंगे

ब्याज पर मिलती है सब्सिडी :—

इस योजना के तहत किसानों को पांच साल के 3 लाख तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड पर 9 फीसदी की दर से ब्याज की वसूली होती है, जिस पर सरकार 2 फीसदी की सब्सिडी देती है।

कौन–कौन से डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत :

केसीसी के लिए अप्लाई करने के लिए 2 पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए. इसके अलावा पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड चाहिए होगा. इसके अलावा पते का प्रमाण जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस या फिर आधार कार्ड आदि की जरूरत होगी। इसके साथ ही अगाई गई फसलों के बारे में भी जानकारी देनी होगी।

यहां से चेक करें अपना पैसा — Click

कब खाते में आएगा पैसा?

देश के करोड़ों किसानों (pm kisan status) के खाते में इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. इस किस्त को 1 अगस्त से लेकर 30 सितंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाना है। केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को किसान की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए शुरू किया गया था इसमें पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो कि 2-2 हजार की तीन किस्तों में मिलते हैं। सरकार की तरफ से पहले भी जानकारी दी गई कि इस बार बिना ई-केवाईसी पूरी हुए किस्त नहीं दी जाएगी।

हमें उम्मीद है कि इस योजना का लाभ लेने के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे और भी इसी तरह के न्यूज़ और जानकारी के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से—

WhatsApp Click
Telegram Click

Leave a Reply

Your email address will not be published.